पार्श्वनाथ मंदिर, खजुराहो

पार्श्वनाथ मंदिर, खजुराहो

खजुराहो मध्य प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है जो अपने खूबसूरत मंदिरों के लिए जाना जाता है। इन मंदिरों का निर्माण चंदेल वंश के दौरान किया गया था और इन सभी मंदिरों को पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी मंदिरों में विभाजित किया गया है।

जब आप पूर्वी मंदिरों की खोज करेंगे, तो आपको कुछ सबसे आकर्षक स्मारक मिलेंगे और पार्श्वनाथ मंदिर उनमें से एक है।

पार्श्वनाथ मंदिर, खजुराहो
पार्श्वनाथ मंदिर, खजुराहो। पेरिस, फ्रांस से जीन-पियरे डालबेरा, सीसी बाय 2.0 विकिमीडिया कॉमन्स के माध्यम से

पार्श्वनाथ मंदिर के पीछे का इतिहास

पार्श्वनाथ मंदिर न केवल सबसे पुराना है बल्कि खजुराहो के सभी पूर्वी मंदिरों में सबसे बड़ा भी है। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर भगवान पार्श्वनाथ को समर्पित है जो जैनियों के 23वें तीर्थंकर थे।

मंदिर में कई शिलालेख पाए गए हैं जिनके माध्यम से पुरातत्वविदों को मंदिर के कुछ विवरण और इतिहास का पता चला है। ऐसे ही एक शिलालेख के अनुसार, इस मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी में राजा धनगा के शासनकाल के दौरान किया गया था।

कई शिलालेख भी पाए गए हैं जिनमें उल्लेख किया गया है कि जैन परिवार ने मंदिर के निर्माण में कैसे योगदान दिया जबकि राजा के दरबारियों ने मंदिर को उपहार दिए। साथ ही, यह भी पता चला कि यह 19वीं शताब्दी की बात है, जब एक जैन परिवार ने मंदिर की मरम्मत की जिम्मेदारी ली थी।

पार्श्वनाथ मंदिर पूर्वी मंदिर समूह खजुराहो भारत
हिरोकी ओगावा, सीसी बाय 3.0 विकिमीडिया कॉमन्स के माध्यम से

इसी तरह, पुरातत्वविदों को मंदिर के बारे में एक और महत्वपूर्ण तथ्य पता चला कि शुरुआत में यह मंदिर जैन धर्म के पहले तीर्थंकर भगवान आदिनाथ के लिए बनाया जा रहा था। लेकिन फिर अज्ञात कारणों से, अंततः भगवान पार्श्वनाथ मंदिर के पीठासीन देवता बन गए और इसका नाम पार्श्वनाथ मंदिर रखा गया। लेकिन आपको अभी भी भगवान आदिनाथ का मंदिर मिलेगा जो मुख्य मंदिर के पास स्थित है।

पार्श्वनाथ मंदिर की वास्तुकला

खजुराहो के अन्य मंदिरों की तरह पार्श्वनाथ मंदिर में भी सुंदर नक्काशी है। आप मंदिर की भीतरी दीवारों पर रूपांकनों के साथ-साथ कई धार्मिक प्रतीकों की नक्काशी भी देख सकते हैं। वहीं, मंदिर की बाहरी दीवारों पर जानवरों के साथ-साथ मानव आकृतियों की भी नक्काशी है।

हालाँकि यह एक हिंदू मंदिर है जिसमें शिखर शैली प्रमुख है, मंदिर की वास्तुकला में बौद्ध और इस्लामी शैली भी हैं।

फ्लोरप्लान की बात करें तो मंदिर के प्रवेश द्वार पर एक बड़ा मंडप है जिसके बाद आपको हॉल या मंडप दिखाई देगा जिसके बाद गर्भगृह है। यदि आपने लक्ष्मण मंदिर का दौरा किया है, तो आपको पार्श्वनाथ मंदिर की फर्श योजना कुछ हद तक समान मिलेगी।

मंदिर की दीवारों पर पाई गई मूर्तियों की बात करें तो ये सभी अलग-अलग विषयों को प्रदर्शित करती हैं। आप विभिन्न हिंदू देवताओं जैसे भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी और अन्य की मूर्तियां देख सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य विषयों की मूर्तियां भी पा सकते हैं जैसे मेकअप करती महिला आदि।

इस मंदिर की स्थापत्य सुंदरता और प्राचीनता के कारण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पार्श्वनाथ मंदिर को राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों की सूची में शामिल किया है।

पार्श्वनाथ मंदिर कब जाएँ?

महीने का कोई विशेष समय नहीं है जब आपको पार्श्वनाथ मंदिर जाना चाहिए। लेकिन खजुराहो में अत्यधिक गर्मी के अनुभव को ध्यान में रखते हुए, गर्मी के मौसम से बचना बेहतर है। कुछ यात्रा विशेषज्ञों के अनुसार, पार्श्वनाथ मंदिर की यात्रा के लिए सितंबर से मार्च का समय सबसे अच्छा है।

मंदिर में प्रवेश निःशुल्क है। यदि आप मंदिर के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं और वास्तुकला की सुंदरता को गहराई से देखना चाहते हैं, तो आपको इस मंदिर में कम से कम 1 घंटा बिताना चाहिए। जब आप मंदिर जाएं तो आपको मंदिर के खुलने और बंद होने का समय नोट कर लेना चाहिए।

खुलने का समय – सुबह 8 बजे

बंद करने का समय – शाम 6 बजे

पार्श्वनाथ मंदिर कैसे पहुँचें?

खजुराहो में स्थित पार्श्वनाथ मंदिर तक देश के विभिन्न हिस्सों से परिवहन के विभिन्न साधनों के माध्यम से बहुत आसानी से पहुंचा जा सकता है।

वायुपथ: खजुराहो का अपना हवाई अड्डा है, खजुराहो हवाई अड्डा। खजुराहो हवाई अड्डे से मंदिर क्षेत्र की दूरी लगभग 2 किमी है जिसे आप हवाई अड्डे से कैब द्वारा आसानी से तय कर सकते हैं।

रेलवे: खजुराहो निकटतम रेलवे स्टेशन, राजनगर के माध्यम से देश के अन्य हिस्सों से भी जुड़ा हुआ है जो सिर्फ 3 किमी दूर है।

सड़क मार्ग: खजुराहो से राष्ट्रीय राजमार्ग तक आसान पहुंच है जो खजुराहो को मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों से जोड़ता है। ऐसी विभिन्न बस सेवाएँ हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं या आप सीधे खजुराहो पहुँचने के लिए अपनी कार भी चला सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top